एक यूट्यूब मार्केटर क्या करता है?

एक यूट्यूब मार्केटर क्या करता है? : Ek YouTuber Marketer Kya Karta Hai? – TechyHindi

दोस्तों आज के इस ब्लॉग मे हम जानने वाले है की एक यूट्यूब मार्केटर क्या करता है? ( Ek YouTuber Marketer Kya Karta Hai? ) जिससे की आपको अंदाजा हो जाएगा की यूट्यूब मार्केटिंग मे लोग क्या करते है या किस चीज की पढ़ाई होती है?

इस सवाल को दो लोग पूछ सकते है पहला वो जिसका यूट्यूब चैनल है और वो अपना चैनल को ग्रो करना चाहता है और दूसरा वो जो यूट्यूब मार्केटिंग का कोर्स करना चाहता है वो, तो दोनों के लिए ही जवाब मैं लिख रहा हूँ जिसको आपको ध्यान मे रखना है।

एक यूट्यूब मार्केटर क्या करता है? ( Work Of YouTube Marketer In Hindi )

यूट्यूब मार्केटर का सबसे पहला काम है किसी भी चैनल को ग्रो करना, ग्रो करने का मतलब है की जब कोई चैनल पर विडिओ डाले तो उस विडिओ पर अच्छा व्यू आना चाहिए और उसके बाद उसके चैनल के सब्स्क्राइबर बढ़ना चाहिए ताकि उसका चैनल Monetize हो जाए।

अब चैनल को ग्रो करने के लिए बहुत सारे चीजों को ध्यान मे रखना पड़ता है जैसे की यूट्यूब पर जब विडिओ डालेंगे तो उसका टाइटल कैसा होना चाहिए, उसका डिस्क्रिप्शन कैसा होना चाहिए, उसका थम्नैल कैसा होना चाहिए और उसके साथ साथ उस विडिओ का टैग्स कैसा होना चाहिए?

अगर इस चीज को आप ध्यान मे रखते है तो आप किसी भी चैनल को ग्रो कर सकते है लेकीन कंटेन्ट मे दम होना चाहिए, ये नहीं की जैसे तैसे बिना मन के विडिओ बनाकर डाल रहे है और सोच रहे है की उस विडिओ मे व्यू ही व्यू आए और लोग उसको पसंद करे ऐसा कभी नहीं होता है।

फीचर उपयोग
टाइटल [ Title ] अगर आपका कंटेन्ट सही है तो आप आराम से विडिओ बनाइये और उसमे आप टाइटल को किस तरह रखना है जिससे की लोग जैसा ही पढे उनको समझ मे आ जाए की ये विडिओ मेरे लिए बिना है।
Description आपका विडिओ का डिस्क्रिप्शन ऐसा होना चाहिए की लोग जो खोज रहे है वो आसानी से मिल जाए जैसे की आपसे कान्टैक्ट करने के लिए सोशल मीडिया के लिंक्स या अकाउंट, आपका टाइटल एक बार description मे जरूर होना चाहिए।
Tagsआप जिस टॉपिक पर विडिओ बनाए है उससे रिलेटेड जितना लोग जो जो सर्च कर सकते है वो सवाल आपके विडिओ के टैग्स मे होना चाहिए, जिससे की आपका विडिओ उस कीवर्ड या सवाल पर रैंक करे और लोगो तक आसानी से पहुच जाए।
Thumbnailआपके विडिओ मे जिस चीज के बारे मे विडिओ है उसके लिए आपको थम्नैल ऐसा बनाना है जिससे की लोग को समझ मे आ जाए और जैसे ही देखे वो समझ जाए की इस विडिओ को देखना है, यूट्यूब के विडिओ मे दो ही चीज सबसे ज्यादा हाइलाइट होता है पहले थम्नैल और दूसरा टाइटल, इसलिए दोनों को सही से बनाना है आपको।

तो उस चीज को ध्यान मे रखके आप किसी चैनल को ग्रो कर सकते है और साथ मे अगर यूट्यूब मार्केटिंग आप करते है तो आपको इस चीज के बारे मे पढ़ना होगा।

ये भी पढे –

Conclusions

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको आज का ब्लॉग पसंद आया होगा जो एक यूट्यूब मार्केटर क्या करता है? ( Ek YouTuber Marketer Kya Karta Hai? ) से रिलेटेड है और अगर इससे रिलेटेड किसी तरह के मन मे डाउट हो नीचे कमेन्ट जरूर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.