सॉफ्टवेयर क्या होता है?

सॉफ्टवेयर क्या होता है? | Software Kya Hota Hai? – TechyHindi

दोस्तों आज के इस ब्लॉग मे हम सॉफ्टवेयर क्या होता है ( Software Kya Hota Hai? ) के बारे मे जानने वाले है जिससे की आपको इसके बारे मे सही से जानकारी हो जाए और साथ मे सॉफ्टवेयर के प्रकार ( Types Of Software ) के बारे मे भी जानेंगे।

कंप्युटर और मोबाईल मे हमेशा इस चीज को लोग बोलते है की ये सॉफ्टवेयर उपयोग करना है, ये सॉफ्टवेयर मे ये चीज होता है इत्यादि ढेर सारे सवाल, लेकीन उसके बारे मे ज्यादातर लोगो को मालूम नहीं होता है की सॉफ्टवेयर क्या है? तो आज के इस ब्लॉग मे हम उसी के बारे मे जानने वाले है –

सॉफ्टवेयर क्या होता है ( Software Kya Hota Hai? )

जब बहुत सारे प्रोग्राम ( Program ) सही तरीके से किसी चीज को करते है उसको सॉफ्टवेयर कहते है, जैसे की माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, इसमे ढेर सारे प्रोग्राम को मिलाकर एक सॉफ्टवेयर बनाया गया है जिसमे आप वर्ड मे कुछ लिख सकते है, इक्सेल मे कुछ डाटा बना सकते है इत्यादि।

या फिर विंडोज़ का ऑपरेटिंग सिस्टम देख लीजिए जिसमे हम माउस को इधर से उधर करते है या फिर कंप्युटर के फाइल खोलते है तो उसमे हमारा डाटा दिखता है तो सब के सब काम सॉफ्टवेयर पर ही काम करता है और सॉफ्टवेयर के अंदर प्रोग्राम्स ही प्रोग्राम्स रहता है।

सॉफ्टवेयर के प्रकार ( Types Of Software )

सॉफ्टवेयर दो तरह का होता है –

  • सिस्टम सॉफ्टवेयर ( System Software )
  • ऐप्लकैशन सॉफ्टवेयर ( Application Software )

सिस्टम सॉफ्टवेयर ( System Software )

ये ऐसा सॉफ्टवेयर होता है जिसके बिना आपका कंप्युटर काम नहीं कर सकता है। जैसे की Operating System, अगर आपके लैपटॉप या कंप्युटर या फिर मोबाईल मे ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं रहेगा तो आपका कंप्युटर या लैपटॉप मे किसी तरह का कोई काम नहीं होगा क्योंकि वो ओपन ही नहीं होगा।

इसलिए सिस्टम सॉफ्टवेयर हर चीज के लिए जरूरी है क्योंकि इसके बिना कोई चीज काम ही नहीं करेगा।

ऐप्लकैशन सॉफ्टवेयर ( Application Software )

ये ऐसा सॉफ्टवेयर होता है जिसके बिना कंप्युटर चलता है और इसका जरूरी होने पर ही उपयोग होता है कंप्युटर या लैपटॉप मे, जैसे की Adobe Photoshop, अब जिसको जरूरत होता है वो ही इसको अपना लैपटॉप या कंप्युटर मे रख सकते है नहीं तो अगर किसी को नहीं चाहिए तो वो इसको नहीं रखेगा।

मतलब ये की ये सॉफ्टवेयर को आप रखना चाहो तो रख सकते है या फिर अगर नहीं रखना चाहे तो नहीं रख सकते है, इससे आपके लैपटॉप या कंप्युटर मे किसी तरह का कोई दिक्कत नहीं होगा और लैपटॉप भी सही से काम करता रहेगा।


ये भी पढे –

मैं कितनी तेजी से डिजिटल मार्केटिंग सीख सकता हूं?

सोशल मीडिया से आप क्या समझते हैं?

What Is SEO In Digital Marketing In Hindi?

सोशल मीडिया का सही उपयोग कैसे करें?


Conclusions

आशा करता हूँ दोस्तों की आज के इस ब्लॉग आपको पसंद आया होगा जो की सॉफ्टवेयर क्या होता है ( Software Kya Hota Hai? ) से रिलेटेड है और अगर इससे रिलेटेड किसी तरह का मन मे कोई डाउट हो तो नीचे कमेन्ट जरूर करे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *