सोशल मीडिया के लाभ और हानि क्या है?

सोशल मीडिया के लाभ और हानि क्या है? | Advantages And Disadvantages Of Social Media In Hindi – TechyHindi

दोस्तों आज के इस ब्लॉग मे हम सोशल मीडिया के लाभ और हानि क्या है? ( Advantages And Disadvantages Of Social Media In Hindi ) के बारे मे जानेंगे जिससे की अगर आप सोशल मीडिया का उपयोग कर रहे है तो उसके बारे मे जानकारी मिल सके और अगर आप सोशल मीडिया का उपयोग करना चाहते है तो उससे पहले इसके बारे मे जानना जरूरी समझ रहे है तो उसका भी जानकारी मिल जाएगा।

जबसे भारत मे जिओ आया है तबसे भारत मे इंटरनेट एकदम कम दाम मे हो गया है और ऐसे मे लोगो को सबसे पहले नजर मे आता है की सोशल मीडिया पर आए जहां से तरह तरह के जानकारी मिल सके और साथ मे उनका समय भी सही से कट सके। लेकीन बहुत सारे लोग सोशल मीडिया का उपयोग करने से डरते है।

इसलिए आज के इस ब्लॉग मे हम इस टॉपिक के बारे मे जानकारी लेना जरूरी समझ रहे है, तो चलिए अब बिना समय गवाये हम अपना टॉपिक स्टार्ट करते है-

सोशल मीडिया के लाभ और हानि क्या है? ( Advantages And Disadvantages Of Social Media In Hindi )

सबसे पहले हम सोशल मीडिया के लाभ ( Benefits Of Social Media ) के बारे मे जान लेते है –

  • सही जानकारी – सोशल मीडिया पर आप अगर रहते है तो आपको तरह तरह के जानकारी मिलता है जो की आपके ज्ञान को बढ़ाता है, जैसे की सोशल मीडिया पर लोग न्यूज डालते है जिससे की आपको लोकल समाचार के बारे मे पता चल सके।
  • बिजनस को बढ़ावा – अगर आप किसी तरह के कोई बिजनस शुरू कीये है और आप अपना बिजनस को बढ़ाना चाहते है तो अभी के समय मे सबसे ज्यादा उपयोगी सोशल मीडिया ही है जिसके मदद से आप अपना बिजनस को कम से कम समय मे और कम से कम पैसे मे बढ़ा सकते है।
  • लोगो से जुड़ना – इसका मतलब ये है की आप अपने देश से दूसरे देश के भी लोग से जुड़ सकते है और उनसे बात कर सकते है और अपना दोस्ती को बढ़ावा दे सकते है, जैसे आप दूसरे देश के लोगो के रहन सहन, खान पान इत्यादि के बारे मे जानना चाहते है तो वैसे ही वो लोग भी अपना भारत के बारे मे जानने मे इन्टरिस्ट रखते है तो इस कदर आप लोगो को जुड़ सकते है।
  • मनोरंजन – सोशल मीडिया मनोरंजन का एक बढ़िया साधन है जिसके मदद से आप अपना टाइमपास कर सकते है जैसे की अपने दोस्तों से बात करके, विडिओ देख के, फोटो देख के इत्यादि ढेर सारा साधन है जिसके मदद से आप अपना सोशल मीडिया पर टाइमपास कर सकते है।
  • समूह बनाना – आजकल सोशल मीडिया पर समूह ( Group ) बनाया जाता है जिसके मदद से लोग अपना अपना जानकारी शेयर करते है और लोग उसपर अपना कमेन्ट रखते है, चाहे वो राजनीति हो या फिर किसी तरह का कोई न्यूज हो, लोग अपना जानकारी वहाँ पर शेयर करते है इसलिए वो सोशल मीडिया पर ग्रुप बनाते है।
  • अपना हुनर दिखाना – अभी इंटरनेट पर अपना हुनर दिखाने का नया जरिया मिल गया है जिससे लोग एक दिन मे फेमस हो जा रहे है, और उसका सबसे बड़ा योगदान सोशल मीडिया का है, जैसे की अगर आप गाना के शौकीन आदमी है और आप अपना गाना को फेमस करना चाहते है तो सोशल मीडिया के माध्यम से आप आसानी से अपना आवाज को लोगो तक पहुचा सकते है।

अब चलिए सोशल मीडिया के हानि ( Disadvantages Of Social Media ) के बारे मे जान लेते है –

  • सोशल मीडिया मे हर गलत चीज जल्दी से वाइरल होता है इसलिए इस तरह के जानकारी पर आँख मूँद कर भरोसा करना सही नहीं है जबतक की उसपर आपको सही जानकारी न मिले।
  • सोशल मीडिया पर लोग अपना नाम बदलकर ज्यादातर लोग गलत काम करते है जिससे की आपको बचकर रहना है और अगर आप इन चीजों से बचना चाहते है तो आप उतना ही लोगो को अपना दोस्त बनाए जिनको आप पर्सनली जानते है।
  • सोशल मीडिया के भी मदद से अभी के समय मे ठगी हो रहा है तो उन चीजों से अपने आप को दूर रखना है और ऐसे लोगो को बच कर रहना है।
  • सोशल मीडिया मे किसी भी इधर उधर के लिंक पर कभी क्लिक नहीं करे क्योंकि इससे दिक्कत हो सकता है इसलिए आप लिंक ये सब पर क्लिक करने से बचे और अपना जानकारी शेयर करने से बचे।

ये भी पढे –

सोशल मीडिया का सही उपयोग कैसे करें?

सॉफ्टवेयर क्या होता है?

कंप्यूटर का उपयोग कहाँ कहाँ होता है?

Conclusions

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको आज का ब्लॉग पसंद आया होगा जो की सोशल मीडिया के लाभ और हानि क्या है? ( Advantages And Disadvantages Of Social Media In Hindi ) से रिलेटेड है और अगर इससे रिलेटेड किसी तरह के मन मे कोई डाउट हो तो नीचे कमेन्ट जरूर करे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *