डिजिटल मार्केटिंग में क्या क्या सिखाया जाता है?

डिजिटल मार्केटिंग में क्या क्या सिखाया जाता है? : – Digital Marketing Me Kya Sikhaya Jata Hai?

दोस्तों आज के इस ब्लॉग मे हम जानने वाले है की डिजिटल मार्केटिंग में क्या क्या सिखाया जाता है? ( Digital Marketing Me Kya Sikhaya Jata Hai? ) ताकि अगर आप डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने के तैयारी मे है तो आपको सही सही मालूम चल सके की आखिर इसमे पढ़ाई क्या होता है?

अभी के समय मे ज्यादातर लोग सर्टिफिकेट कोर्स करने मे लगे हुए है और ऐसे मे डिजिटल मार्केटिंग भी एक तरह के सबसे बढ़िया कोर्स है, तो इसमे क्या क्या Module होता है उसके बारे मे चलिए जानते है –

डिजिटल मार्केटिंग में क्या क्या सिखाया जाता है? ( Digital Marketing Me Kya Sikhaya Jata Hai? )

डिजिटल मार्केटिंग के कोर्स मे निम्नलिखित चीज के बारे मे पढ़ाया जाता है –

वेबसाईट डिजाइन ( Website Design )

वेबसाईट डिजाइन के मतलब है की आपको किसी बिजनस के बारे मे अगर वेबसाईट बनाने को कहा जाए तो आप उसको कैसे डिजाइन कर सकते है उसके बारे मे सिखाया जाता है, पहले के समय मे बिना एचटीएमएल के पढ़ाई कीये कोई वेबसाईट नहीं बनता था, लेकीन अभी के समय मे बिना कोडिंग जाने हुए भी लोग वेबसाईट बना ले रहे है।

और वो WordPress और Elementor के उपयोग से होता है सिर्फ, जिसमे आपके क्लाइंट या बिजनस वेबसाईट का मांग होगा वैसा आप वेबसाईट डिजाइन कर सकते है, तो वही पढ़ाई आपको डिजिटल मार्केटिंग मे पढ़ाया जाता है।

सर्च इंजन आप्टमज़ैशन ( Search Engine Optimization )

इसमे आपको किसी वेबसाईट को किसी एक कीवर्ड पर रैंक कैसे करना है उसके लिए सिखाया जाता है, जैसे की वेबसाईट डिजाइन करके आप बना लिए है तो उसको किसी कीवर्ड पर तो रैंक करना पड़ेगा तभी तो आपके बिजनस वेबसाईट मे ट्राफिक आएगा और आपका कन्वर्शन होगा।

तो उसके लिए आपको सर्च इंजन आप्टमज़ैशन के बारे मे पढ़ाया जाता है, जैसे की अभी आप सर्च कीये की डिजिटल मार्केटिंग में क्या क्या सिखाया जाता है? ( What We Learn In Digital Marketing In Hindi? ) और हमारा ब्लॉग वेबसाईट आपके सामने आया और आप ये ब्लॉग पढ़ रहे है।

तो इसमे भी सर्च इंजन आप्टमज़ैशन का काम किया गया है जिससे की हमारा ब्लॉग इस कीवर्ड पर जल्दी से रैंक करे और हमारे ब्लॉग मे ऑर्गैनिक ट्राफिक आ सके।

ग्राफिक डिज़ाइनिंग ( Graphic Designing )

इसमे आप Canva टूल के मदद से किसी बिजनस के लिए पोस्ट या बैनर डिजाइन करते है, जैसे की कोई त्योहार आ रहा है तो उस समय सभी बिजनस कुछ न कुछ पोस्ट तैयार रखते है ताकि उनका ब्रांड प्रमोशन हो सके, तो वो एक डिजिटल मार्केटर ही डिजाइन करता है और उनको प्रवाइड करता है।

तो इसमे आपको Canva टूल के मदद से सिखाया जाता है क्योंकि ये सबसे ज्यादा ईजी होता है और सबसे बड़ा बात की इसमे आप बेसिक एडिटिंग बिना पैसा दिए हुए कर सकते है, और अगर आपको ज्यादा बढ़िया और प्रीमियम चीज का उपयोग करना है तो उस समय आपको कुछ पैसा देना होता है।

यूट्यूब मार्केटिंग ( YouTube Marketing )

इसमे आपको किसी विडिओ को Ads के द्वारा प्रमोट करने के लिए बताया जाता है साथ मे आप उस विडिओ का SEO का पूरा पूरा ध्यान रखने को बताया जाता है जिससे की वो विडिओ जल्दी से रैंक करे या फिर चैनल को जल्दी से ग्रोथ मिल सके, तो सिर्फ यूट्यूब मार्केटिंग मे ही बताया जाता है।

जैसे की आपका विडिओ का टाइटल कैसा होना चाहिए?, डिस्क्रिप्शन कैसा होना चाहिए?, टैग्स कैसा होना चाहिए? और उस विडिओ का थम्नैल कैसा होना चाहिए जिससे की जैसे ही लोग आपका थम्नैल देखे वो तुरंत क्लिक करके आपका विडिओ को पूरा अंत तक देखे।

सोशल मीडिया मार्केटिंग ( Social Media Marketing )

इस चीज मे आपको सोशल मीडिया के उपयोग करके कैसे आप किसी बिजनस को बढ़ावा दे सकते है उसके बारे मे बताया गया है जैसे की आप किसी बिजनस को Ads के द्वारा जितना भी सोशल मीडिया है जैसे की फेसबूक,ट्विटर, इंस्टाग्राम, लिंकेडीन इत्यादि जैसे सोशल मीडिया पर Ads चला सकते है।

और इसके द्वारा आप बिजनस को लोकल या इंटरनेशनल प्रचार कर सकते है और लोगो को बिजनस के बारे मे सही से जानकारी भी होगा क्योंकि सोशल मीडिया मे आपको इन्टरिस्ट भी सिलेक्ट करके लोगो को टारगेट कर सकते है और वहाँ से आप अपना बिजनस के लिए कन्वर्शन ला सकते है।

अफिलीएट मार्केटिंग ( Affiliate Marketing )

इसमे आपको बताया जाता है की कैसे आप अफिलीएट मार्केटिंग के उपयोग करके पैसा कमा सकते है, क्योंकि आप डिजिटल मार्केटिंग कोर्स आप पैसा कमाने के लिए ही कीये है और सबसे बड़ा बात ये है की आप इसको अपना घर बैठे काम करके पैसा कमा सकते है।

डिजिटल मार्केटिंग से कैसे कमाए? ( How To Earn From Digital Marketing? )

और कोर्स के अंत मे आपको डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए के बारे मे पढ़ाया जाता है और आप किस चीज से पैसा कमा सकते है वो आपपर और आपके ज्ञान पर depend करता है और उसके बाद आप आसानी से काम करते है और पैसा कमाते है।

ये भी पढे –

डिजिटल मार्केटिंग में क्या काम करना पड़ता है?

Conclusions

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको आज का ब्लॉग पसंद आया होगा जो की डिजिटल मार्केटिंग में क्या क्या सिखाया जाता है? ( Digital Marketing Me Kya Sikhaya Jata Hai? ) से रिलेटेड था और अगर इससे रिलेटेड किसी तरह के मन मे डाउट हो तो नीचे कमेन्ट जरूर करे।

Related Posts

3 thoughts on “डिजिटल मार्केटिंग में क्या क्या सिखाया जाता है? : – Digital Marketing Me Kya Sikhaya Jata Hai?

Leave a Reply

Your email address will not be published.