डिजिटल मार्केटिंग कैसे की जाती है?

डिजिटल मार्केटिंग कैसे की जाती है? : Digital Marketing Kaise Ki Jati Hai?

दोस्तों आज के इस ब्लॉग मे हम जानने वाले है की अगर आप डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करना चाहते है तो डिजिटल मार्केटिंग कैसे की जाती है? ( Digital Marketing Kaise Ki Jati Hai? ) उसके बारे मे आप जान सके की आप किस तरह से डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कर सकते है।

डिजिटल मार्केटिंग कैसे की जाती है? ( Digital Marketing Kaise Ki Jati Hai? )

अभी इंटरनेट का समय चल रहा है तो आप खुद सोच सकते है की आपके पास दो ऑप्शन है या तो आप ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से पढिए या फिर आप उसी को ऑफलाइन मतलब की कोई कोचिंग या इंस्टिट्यूट मे जाकर पढिए, तो इसका जवाब आपको मिल गया।

अब आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन पढ़ने मे फायदा भी है और नुकसान भी है, अगर आप ऑफलाइन पढ़ते है तो उससे निम्नलिखित फायदा हो सकता है –

  • आप अपने टीचर से कनेक्ट हो पाएंगे।
  • आप उसको सही से समझ पाएंगे और नहीं समझ मे आए तो उसी समय आप उनसे पूछ सकते है और वो आपको 1 2 बार नहीं तब तक बता सकते है जब तक की आपको अपना डाउट क्लेयर न हो जाए।
  • इंटरनेट का टेंशन नहीं रहेगा की अभी इंटरनेट नहीं चल रहा है या कुछ और तरह के कोई दिक्कत।
  • अगर आप ऑफलाइन पढ़ रहे होंगे तो उस समय आपको किसी तरह के कोई डिस्ट्रैक्शन भी नहीं होगा की कहीं से कुछ आवाज आ रही है या फिर कोई घर मे आया हुआ है आपसे मिलने और आपको उनसे बात करना पड़ेगा इत्यादि ढेर सारी प्रॉब्लेम होती है घर मे।

अब ऑनलाइन पढ़ने का फायदे के बारे मे जान लेते है –

  • आप जब चाहे तब आसानी से विडिओ के माध्यम से पढ़ सकते है की किस चीज का उपयोग कैसे होता है और क्यों होता है।
  • कोई कोई इंस्टिट्यूट लाइफटाइम विडिओ सपोर्ट देते है तो उसका फायदा हो जाएगा की आप लाइफटाइम विडिओ को एक्सेस कर सकते है और पढ़ सकते है।
  • अगर किसी कारण से क्लास छोड़ना पड़ जाए एकदिन तो आसानी से आप उसको बैकअप मे ले सकते है और आप उससे पढ़ सकते है तो ये सब फायदा भी है ऑनलाइन पढ़ने से।

तो अब तो आपको समझ मे आ ही गया होगा की आपको कैसे कोर्स करना है ऑफलाइन या फिर ऑनलाइन?, तो नीचे कमेन्ट जरूर करे की आप किस चीज मे पढ़ने वाले है।

ये भी पढे –

डिजिटल मार्केटिंग में क्या काम करना पड़ता है?

डिजिटल मार्केटिंग में क्या क्या सिखाया जाता है?

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कितने दिन का होता है?

Conclusions

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको आज का ब्लॉग पसंद आया होगा जो की डिजिटल मार्केटिंग कैसे की जाती है? ( Digital Marketing Kaise Ki Jati Hai? ) से रिलेटेड था और अगर इससे रिलेटेड किसी तरह के मन मे डाउट हो तो नीचे कमेन्ट जरूर करे।

Related Posts

2 thoughts on “डिजिटल मार्केटिंग कैसे की जाती है? : Digital Marketing Kaise Ki Jati Hai?

Leave a Reply

Your email address will not be published.