कंप्यूटर का उपयोग कहाँ कहाँ होता है

कंप्यूटर का उपयोग कहाँ कहाँ होता है? | Computer Ka Upyog Kahan Hota Hai? – TechyHindi

दोस्तों आज के इस ब्लॉग मे हम कंप्यूटर का उपयोग कहाँ कहाँ होता है? ( Computer Ka Upyog Kahan Hota Hai? ) उसके बारे मे जानेंगे जिससे की आपको मालूम चल सके की अभी के समय मे कंप्युटर किस किस क्षेत्र मे काम कर रहा है और क्या क्या काम कर रहा है?

एक बात तो आप भी मानते है की अभी के समय मे सभी काम अनलाइन और इंटरनेट के जरिए हो गया है तो सभी के सभी काम लैपटॉप और कंप्युटर और मोबाईल के द्वारा हो रहा है, तो इसलिए आपको इस चीज के बारे मे जानना बहुत जरूरी है। तो चलिए बिना समय गवाए जानते है की कंप्यूटर का उपयोग कहाँ कहाँ होता है? ( Computer Ka Upyog Kahan Hota Hai? )

कंप्यूटर का उपयोग कहाँ कहाँ होता है? ( Computer Ka Upyog Kahan Hota Hai? )

  • बैंक मे
  • बिजनस मे
  • स्कूल मे
  • मेडिकल मे
  • घर मे
  • ऑफिस मे
  • दुकान मे

बैंक मे

आप जब भी किसी बैंक मे जाते होंगे तो वहाँ पर हर एक स्टाफ के सामने एक लैपटॉप या कंप्युटर रखा होता है जिसपर वो काम कर रहा होता है, काम मे वो आपका बैलन्स चेक कर रहा होता है, आपका पैसा निकाल रहा होता है, आपका पैसा जमा कर रहा होता है, आपका चेक या एटीएम का रीक्वेस्ट ले रहा होता है।

मतलब की हर व्यक्ति अपना अपना काम कर रहा होता है और अनलाइन सेव होते जाता है और वो हमेशा स्टोर रहता है जिससे की आप जब भी चाहे किसी चीज का भी स्टैट्मन्ट देख सकते है की आपके बैंक मे कब कितना पैसा आया और कब कितना पैसा गया, तो बैंक मे इसलिए कंप्युटर का उपयोग होता है।

बिजनस मे

हर बिजनस के लिए अभी के समय मे कंप्युटर या लैपटॉप का उपयोग होता है जिससे की वो अपना डाटा को स्टोर करके रख सके और अगर कोई रिसर्च करने वाला बिजनस है तो वो लैपटॉप या कंप्युटर के मदद से इंटरनेट के जरिए कुछ रिसर्च कर सके इसलिए वो कंप्युटर का उपयोग करता है।

स्कूल मे

आजकल स्कूल मे भी कंप्युटर का उपयोग होने लगा है और वो दो तरीकों से उपयोग मे आता है पहला जैसे की स्टूडेंट को कंप्युटर पढ़ने के लिए जिससे की बच्चे कंप्युटर के बारे मे जान सके और दूसरा स्टूडेंट के फी जमा करने के लिए ताकि आपका रिकार्ड सर्वर मे रह सके और जब वो चाहे तो आपका फी के स्टैट्मन्ट निकाल सके।

मेडिकल मे

मेडिकल मे भी कम्प्यूटर या लैपटॉप का उपयोग होता है क्योंकि मेडिकल मे बिल और प्रोडक्टस को मैन्टैन करने के लिए कंप्युटर का उपयोग करते है जिससे की वो अपना काम कर सके और लोगो को बिल दे सके और स्टॉक चेक कर सके की कौन सा दवाई बचा हुआ है।

घर मे

आजकल बाहर से ज्यादा घर मे कंप्युटर का उपयोग होता है क्योंकि कंप्युटर मे लोग अपना मनोरंजन कर सकते है जैसे की चैटिंग करना, ईमेल करना, फिल्म देखना, काम करना, अनलाइन कुछ काम करना, इंटरनेट पर कुछ रिसर्च करना इत्यादि कामों के लिए घर मे कंप्युटर का उपयोग होता है।

ऑफिस मे

ऑफिस मे भी कंप्युटर का उपयोग ज्यादा होता है जिससे की वो अपना कंपनी से रिलेटेड डाटा को अच्छे से स्टोर कर सके और जब वो चाहे उसका वो उपयोग कर सके, इसलिए ऑफिस मे भी इसका उपयोग होता है।

दुकान मे

दुकान मे भी कंप्युटर का उपयोग होता है जिससे की वो अनलाइन काम कर सके जैसे की बिल जमा करना, अनलाइन फॉर्म अप्लाइ करना, फोटोकॉपी करना इत्यादि काम के लिए दुकान मे भी इसका उपयोग होता है।

ये भी पढे –

सोशल मीडिया का सही उपयोग कैसे करें?

सॉफ्टवेयर क्या होता है?

Conclusions

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको आज का ब्लॉग पसंद आया होगा जो की कंप्यूटर का उपयोग कहाँ कहाँ होता है? ( Computer Ka Upyog Kahan Hota Hai? ) से रिलेटेड है और अगर इससे रिलेटेड किसी तरह के मन मे डाउट हो तो नीचे कमेन्ट जरूर करे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *